June 23, 2024 1:40 pm

Follow US

  • AI Driven Digital Marketing Agency

कैश के लिए बिलबिलाते पाकिस्तान को IMF से कर्ज की अगली किस्त मिलेगी जल्द, 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर का इंतजार

आईएमएफ कार्यक्रम अप्रैल के दूसरे सप्ताह में खत्म हो सकता है। - India TV Paisa
Photo:INDIA TV आईएमएफ कार्यक्रम अप्रैल के दूसरे सप्ताह में खत्म हो सकता है।

लंबे समय से आर्थिक संकट का सामना कर रहा पाकिस्तान लगातार कर्ज की दलदल में और फंसता जा रहा है। आईएमएफ से अब कर्ज की अगली किस्त फिर मिलने वाली है। आईएमएफ से अगली किस्त के रूप में 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर मिलने की उम्मीद है। भाषा की खबर के मुताबिक,अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के कार्यकारी बोर्ड की बैठक में 11 जनवरी को इस पर चर्चा हो सकती है।

11 जनवरी को आखिरी मीटिंग में हो सकता है फैसला

खबर के मुताबिक, समाचार पत्र ‘डॉन’ की खबर में कहा गया है कि वाशिंगटन स्थित आईएमएफ का बोर्ड मौजूदा तीन अरब अमेरिकी डॉलर के ‘स्टैंड-बाय अरेंजमेंट’ के तहत पाकिस्तान को 70 करोड़ अमेरिकी डॉलर की अगली किस्त के डिस्ट्रीब्यूशन पर विचार-विमर्श करने और संभावित रूप से आखिरी मंजूरी देने के लिए तैयार है। आईएमएफ कार्यकारी बोर्ड कैलेंडर के मुताबिक, आगामी मीटिंग 8, 10 तथा 11 जनवरी को निर्धारित हैं, जिसमें आखिरी दिन पाकिस्तान के मामले पर चर्चा होनी है।

कुल राशि तीन अरब अमेरिकी डॉलर

रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा आईएमएफ कार्यक्रम अप्रैल के दूसरे सप्ताह में खत्म हो सकता है। इसकी कुल राशि तीन अरब अमेरिकी डॉलर है, जिसमें से करीब 1.8 अरब अमेरिकी डॉलर बाकी हैं। 1.2 अरब डॉलर की पहली किस्त जुलाई में जारी की गई थी। पाकिस्तान के एसबीए (स्टैंड-बाय अरेंजमेंट) के तहत पहली समीक्षा के संबंध में आईएमएफ कर्मचारियों और पाकिस्तानी अधिकारियों के बीच एक कर्मचारी-स्तरीय समझौता नवंबर 2023 में हुआ था।

पिछले साल की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्ल्ड बैंक ने अपनी सालाना रिपोर्ट में बताया है कि वित्त वर्ष 2023 में पाकिस्तान इंटरनेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन (आईडीए) से सबसे ज्यादा कर्ज लेने वाला देश बन गया है।  पाकिस्तान ने 2.3 बिलियन डॉलर का कर्ज लिया है। वर्ल्ड बैंक ने पाकिस्तान को बाढ़ से निपटने के लिए करीब 1.7 बिलियन डॉलर की मदद की थी।

Latest Business News

Source link

Leave a Comment

Read More

  • AI Driven Digital Marketing Agency

POLL

0
Default choosing

Did you like our plugin?